• Sat, 13 Jul, 2024
अमेरिकी गणितज्ञ डेनिस पार्नेल सुलिवन को एबेल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया

ताज़ा खबरें

Updated Thu, 24 Mar 2022 14:00 IST

अमेरिकी गणितज्ञ डेनिस पार्नेल सुलिवन को एबेल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया

नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने अमेरिकी गणितज्ञ डेनिस पार्नेल सुलिवन को वर्ष 2022 के लिए एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया है। प्रशस्ति पत्र में उल्लेख किया गया है - यह पुरस्कार "टोपोलॉजी  में उनके व्यापक योगदान, और विशेष रूप से इसके बीजगणितीय, ज्यामितीय और गतिशील पहलुओं में' के लिए दिया गया है।"  टोपोलॉजी गणित का एक क्षेत्र है, जो उन्नीसवीं शताब्दी में अस्तित्व में आया था और इसका संबंध सतहों के गुणों से है जो विकृत होने पर नहीं बदलते हैं। संस्थितिविज्ञान या टोपोलॉजी  गणित का बड़ा क्षेत्र है। इसे ज्यामिति के विस्तार के रूप में देखा जाता है। इसमें उन गुणों का अध्ययन किया जाता है जो वस्तुओं को सतत रूप से विकृत करने पर उनमें बने रहे हैं।  उदाहरण के लिये किसी चीज को बिना फाड़े या साटेहुए तानने पर आने वाली विकृतियाँ। संस्थिति का विकास ज्यामिति तथा समुच्चय सिद्धान्त से हुआ है।

टोपोलॉजिकल रूप से, एक वृत्त और एक वर्ग समान होते हैं; इसी तरह, एक डोनट और एक हैंडल के साथ एक कॉफी मग की सतहें टोपोलॉजिकल रूप से समकक्ष होती हैं, हालांकि, एक गोले की सतह और एक कॉफी मग समान नहीं होते हैं। 

पुरस्कार गणित के क्षेत्र में असाधारण योगदान को मान्यता देता है और नॉर्वेजियन सरकार द्वारा वित्त पोषित है और एबेल समिति की सिफारिशों का समर्थन करता है, जिसमें 5 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त गणितज्ञ शामिल हैं, एबेल पुरस्कार विजेताओं को चुना जाता है।

 

 

Latest news