• Mon, 17 Jun, 2024
ओमिक्रॉन के दो नए सब-वेरिएंट, दक्षिण अफ्रीका के लोगों में खौफ का वातावरण

ताज़ा खबरें

Updated Tue, 12 Apr 2022 18:58 IST

ओमिक्रॉन के दो नए सब-वेरिएंट, दक्षिण अफ्रीका के लोगों में खौफ का वातावरण

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट मिले हैं. इन्हें बीए.4 और बीए.5 कहा जा रहा है. इनकी वजह दक्षिण अफ्रीका  सहित कई अन्य देशों के कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.

दक्षिण अफ्रीका में जीनोम सिक्वेंसिंग इंस्टीट्यूट चलाने वाले विशेषज्ञ ट्यूलियो डि ओलीविरा के मुताबिक, बीए.4 और बीए.5 की उपस्थिति दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ बोत्सवाना, जर्मनी, बेल्जियम, डेनमार्क और ब्रिटेन में भी देखी गई है. इन सब-वैरिएंट की वजह से दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम है. संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की तादाद बेहद कम है. इसलिए इन सब-वैरिएंट की वजह से अभी चिंता की विशेष बात नजर नहीं आती.

गौरतलब है कि इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने भी कहा था कि ओमिक्रॉन  के 2 नए वैरिएंट बीए.4 (BA.4) और बीए.5 (BA.5) मिले हैं. यह देखा गया है कि ये कितने संक्रामक और घातक हैं. यह भी बता दें  कि कोरोना-ओमिक्रॉन के अब तक 5 सब-वैरिएंट आ चुके हैं. इनमें बीए.4 और बीए.5 अभी नए हैं. इस श्रृंखला में ओमिक्रॉन (BA.1) सबसे पहला था. उसका पता भी सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही चला था. इसके बाद ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में तेजी से संक्रमण बढ़ाया. भारत में भी इसकी वजह से कोरोना संक्रमण  की तीसरी लहर आई थी.

 

Latest news