• Fri, 19 Apr, 2024
कैसे बिना तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अप्पम

ताज़ा खबरें

Updated Thu, 3 Mar 2022 1:52 IST

कैसे बिना तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अप्पम

साउथ इंडियन व्यंजन दुनिया भर में भारत के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. नतीजतन, केवल करी के बारे में बात करना और ब्रेड के बारे में कुछ नहीं कहना अन्याय होगा. जहां हम सभी डोसे और उत्तपम से परिचित हैं, वहीं एक और डिश है जो सभी के दिलों पर राज करती है. कोई अंदाज़ा? खैर, हम बात कर रहे हैं स्वादिष्ट किस्म के अप्पम की! अप्पम एक साउथ इंडियन व्यंजन है जिसे आम तौर पर चावल, नारियल और दूध के साथ पकाया जाता है. ये बनाने में आसान हैं और कम समय में पक जाते हैं. जबकि अप्पम के कई अलग-अलग फ्लेवर होते हैं, सही प्रकार की स्थिरता और बनावट प्राप्त करना कई बार एक चुनौती हो सकती है. हालांकि, आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए, आज हम आपके लिए पांच मिनट की अप्पम रेसिपी लेकर आए हैं! हां, आपने हमें सही सुना! पांच मिनट में स्वादिष्ट अप्पम बना लें वो भी बिना तेल के.

इस सिंपल रेसिपी को फूड व्लॉगर 'कुक विद पारुल' ने शेयर किया था. यहां वह आम रोजमर्रा की चीजों का इस्तेमाल करती हैं. एक बार जब आप इस रेसिपी को बना लेते हैं, तो आप इसे सांभर, चटनी, चिकन स्टॉज या किसी भी चीज़ के साथ पेयर कर सकते हैं! अप्पम का यह सिंपल लेकिन कम्फर्टिंग टेस्ट लगभग हर चीज के साथ अच्छा लगता है और निश्चित रूप से आपकी आत्मा को सुकून देगा. तो, बिना इंतज़ार किए, आइए इस 5 मिनट के बिना तेल वाले अप्पम की रेसिपी देखें!

यहां जानिए 5 मिनट में अप्पम कैसे बनाएं-

सबसे पहले एक बाउल में भीगा हुआ पोहा, सूजी, दही, नमक, थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छी तरह मिला लें. फिर इसे कुछ देर रेस्ट करने दें. अब इस मिश्रण को लेकर ग्राइंडर में डाल दें. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड करें. अब, अप्पम पकाने से पहले, एक बड़ा चम्मच फ्रूट सॉल्ट डालें. फ्रूट सॉल्ट अप्पम को फूला हुआ बनाने में मदद करता है. एक गरम नॉन-स्टिक तवे पर उसमें भरी हुई एक कलछी डालें और उसे पकने दें. जब यह ब्राउन होने लगे तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और आनंद लें!

इन स्वादिष्ट अप्पम को नारियल की चटनी, टमाटर की चटनी और सांभर और चिकन स्टू के साथ सर्व करें.


Latest news