BREAK NEWS

देश में 23 फीसदी कम हुए रेड ज़ोन

देश में 23 फीसदी कम हुए रेड ज़ोन

भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है. संक्रमितों की संख्या 35,000 के पार हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,993 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है. इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि पिछले 15 दिनों में देश में कोरोना के हॉटस्पॉट या रेड जोन की संख्या 23 फीसदी कम हुई है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है. सरकार की ओर से बताया गया कि 15 अप्रैल को देश में 170 रेड जोन थे जो 30 अप्रैल को 130 रह गए. वहीं देश में ऑरेंज जोन बढ़े हैं. यह 207 से 284 हो गए हैं.

ग्रीन जोन जहां पिछले 21 दिनों (पहले इसे 28 दिन में तय किया जाता था) में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है, उनकी संख्या 356 से 319 हो गई है. दरअसल जोन की संख्या और वर्गीकरण का तरीका बदला है. अब 21 दिन तक कोई केस नहीं आए तो जिला रेड से ग्रीन जोन में चला जाएगा. पहले यह 28 दिन था. गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस इसी हिसाब से आएंगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्रशासित राज्यों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखा है. पत्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि रेड और ऑरेंज जोन में कोरोना की चेन को रोकने के लिए कंटेनमेंट एरिया में प्रभावी कदमों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उसमें इस बात का भी जिक्र है कि जोन के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर खास सतर्कता बरती जाए. जरूरी सामानों को लाने वाले वाहनों की आवाजाही और मेडिकल इमरजेंसी के अलावा जोन में प्रवेश व निकासी पर सख्ती बरती जाए.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (1 )