BREAK NEWS

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोनावायरस के भारत में बढ़ते प्रकोप के बीच ओडिशा ने देशभर में लगे लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. इसके साथ ही ओडिशा ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है. साथ ही ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से अपील की है कि 30 अप्रैल तक ट्रेन और विमान सेवा शुरू न की जाए. पूरे राज्य में 17 जून तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. बता दें, पूरे देश में 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन है. इस बीच पूरे देश में लॉकडाउन को लेकर चर्चा है कि इसकी अवधि बढ़ाई जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बातचीत में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की बात कही थी.

बीते बुधवार उत्तराखंड सरकार ने भी कोरोना पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ाने की संस्तुति केंद्र सरकार को भेजने की बात कही. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कैबिनेट बैठक के बाद बताया, ‘कोरोना वायरस के दृष्टिगत ई-कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मुख्यमंत्री, मंत्री और समस्त विधायकों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती, कोविड-19 फंड के लिए किया जाएगा तथा आगामी दो वर्षो में विधायक निधि के अन्तर्गत एक-एक करोड़ रुपये की कटौती कोविड-19 फन्ड के लिए की जाएगी. प्रदेश में कोरोना संक्रमित जमातियों की संख्या बढ़ने के कारण कोरोना वायरस कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ाने की संस्तुति केंद्र सरकार को भेजी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ‘खाद्यान सुरक्षा योजना के अन्तर्गत सभी नागरिकों को पर्याप्त राशन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया. इसके तहत अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत 35 किग्रा राशन गेहूं और चावल के रूप में 03 माह का राशन उपलब्ध रहेगा. खाद्यान सुरक्षा योजना सफेद कार्ड धारक को प्रति यूनिट 05 किग्रा चावल, दाल फ्री उपलब्ध कराया जाएगा. उन दोनों कार्ड से अलग 40 लाख यूनिट वाले 10 लाख राशन कार्ड धारकों को 7.5 किग्रा राशन की मात्रा को दोगुना कर 15 किग्रा राशन कार्ड धारकों को अप्रैल, मई, और जून तीन माह के लिए वितरण किया जाएगा. जिसके पास कोई भी राशन कार्ड नही होगा उन्हें राशन किट दी जाएगी.

कोरोना वायरस के इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विभाग, टेक्निशियन संवर्ग विभिन्न पदों हेतु कुल 347 पदों पर नियुक्ति की जाएगी.’दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 83,000 से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 14 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5734 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 540 नए मामले सामने आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 166 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 473 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रही हैं.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )