BREAK NEWS

लखनऊ:जुबली बना UP का पहला अंग्रेजी मीडियम सरकारी कॉलेज

लखनऊ:जुबली बना UP का पहला अंग्रेजी मीडियम सरकारी कॉलेज

सिटी स्टेशन रोड स्थित राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज सूबे का पहला अंग्रेजी माध्यम से संचालित विद्यालय बना है। इसकी घोषणा माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कर दी है। इसी सत्र में विद्यालय में हिंदी के साथ ही अंग्रेजी मीडियम से भी कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इस कड़ी में प्रदेश के प्रत्येक जनपद में एक राजकीय विद्यालय को अंग्रेजी मीडियम से संचालन के लिए चयन करने हेतु निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने सभी मंडलों के संयुक्त शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है।

कॉलेज के प्रिंसिपल धीरेंद्र मिश्र ने बताया कि नए सत्र में कक्षा छह, नौ और 11 में दाखिले होते हैं। इन तीनों कक्षाओं एक-एक सेक्शन अंग्रेजी माध्यम से संचालित किया जाएगा। इसमे नए दाखिले वाले बच्चों को लेने के साथ ही जो बच्चे पास आउट होकर आए हैं वह भी होंगे।

कॉलेज में हैं करीब 1300 बच्चे

कक्षा छह में : दो सेक्शन संचालित हैं।
कक्षा नौ में : दो सेक्शन संचालित हैं।
कक्षा 11 में : दो सेक्शन संचालित हैं।
प्रत्येक सेक्शन में बच्चों की संख्या : 40-45 है।
राजधानी में राजकीय कॉलेजों की संख्या : 51

प्रिंसिपल धीरेंद्र मिश्रा ने बताया कि जुबिली हाई स्कूल के नाम से आगा मीर ढ्योड़ी में 24 मार्च 1887 में स्थापना हुई थी। इसके पूर्व 1885 में समाज सेवी मुंशी नवल किशोर ने विद्यालय बनाने के लिए तत्कालीन इंस्पेक्टर अॉफ स्कूल्स अवध जेसी नेसफील्ड को एक प्रस्ताव भेजा था। उसके बाद मल्लिका जहां की बारादरी उर्फ आगामीर ढ्योड़ी को विद्यालय स्थल के रूप में चिन्हित किया गया। उसी समय महारानी विक्टोरिया के शासन में सिल्वर जुबिली वर्ष 1985 में किया गया था। इस लिए इसके नाम के आगे जुबिली जोड़ा गया। वर्ष 1922 में इसकी इंटर कॉलेज की मान्यता हुई थी।

डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक ‘शासन ने प्रत्येक जनपद में एक राजकीय कॉलेज में अंग्रेजी मिडियम से कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए हैं। लखनऊ में राजकीय जुबिली कॉलेज को इसके लिए चयनित किया गया है। इसी सत्र से यहां कक्षा छह, नौ और 11 में एक-एक सेक्शन को अंग्रेजी माध्यम से संचालित किया जाएगा। नए सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।’

UPDATE BY : ANKITA

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (1 )