BREAK NEWS

Lockdown 4.0: हवाई यात्रा-मेट्रो सेवा समेत इन चीजों में मिल सकती है छूट

कोरोनावायरस पर नियंत्रण के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन कल चौथे चरण में कदम रखेगा. सूत्रों ने संकेत दिया है कि इस चरण में पहले की तुलना में अधिक रियायत दी जा सकती है खासकर सार्वजनिक परिवहन के मामले में. पिछले हफ्ते सप्ताह सरकार ने सीमित रेल सेवा लागू करके इसके थोड़े-बहुत संकेत दिए हैं. उम्मीद की जा रही है कि अब विमानन क्षेत्र (Aviation Sector) और सड़क परिवहन (Road Transport) समेत मेट्रो (Metro) सेवाओं को लेकर कुछ राहत मिल सकती है.

लॉकडाउन के चौथे चरण से संबंधित दिशा-निर्देशों की घोषणा आज शाम को होगी. माना जा रहा है कि लॉकडाउन का यह चरण 31 मई तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा था कि यह चरण नए नियमों के साथ “बिल्कुल अलग तरह” का होगा.

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि लॉकडाउन के चौथे चरण के बारे में जानकारी 18 मई से पहले दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का चौथा फेज होगा, लेकिन यह पूरी तरह से नए रंग रूप वाला होगा. इसके लिए नए नियम तय किए जाएंगे ताकि बाकी कामों के साथ सामंजस्य बैठाते हुए लोग दो गज दूरी का भी पालन किया जाए.

सूत्रों ने संकेत दिया है कि सरकार शॉपिंग मॉल्स और शॉपिंग सेंटरों को खुलने की भी आंशिक रूप से मंजूरी दे सकती है. यह सम-विषम के आधार पर हो सकता है. साथ ही सोशल डिस्टैंसिंग के कड़े अनुपालन के साथ मेट्रो सेवाओं की अनुमति मिलने की संभावना है. कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर शहरों में निर्माण गतिविधियां को पूरी तरह से खोलने की भी इज़ाजत दी सकती है.

देश में कोरोनावायरस से अब तक 2872 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 90,927 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4987 नए मरीज़ मिले हैं और 120 लोगों की जान गई है. बीते 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 34109 मरीज कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं. कोरोना संक्रमण के मामलों की लिहाज महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और गुजरात शीर्ष राज्यों में हैं.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )