BREAK NEWS

खुशख़बरी:- दो दिन बाद आ जाएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

खुशख़बरी:- दो दिन बाद आ जाएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है। हालांकि, इसी बीच रूस से एक अच्छी ख़बर सामने आई है। दरअसल, रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। ख़बर है कि रूस में 12 अगस्त तक इस टीके के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, एडेनोवायरस के बेसिस पर बनी यह वैक्सी न आम जनता के लिए अगले महीने से उपलब्ध कराने की तैयारी है। नोवेल कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी हासिल करने के लिए इस वैक्सीन की एक डोज काफी बताई जा रही है। बता दें कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार पूरी दुनिया में इस समय 21 से ज्यादा वैक्सीनों का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है।

बता दें कि रूस में कोरोना वैक्सीन को विकसित करने का काम गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट की तरफ से किया जा रहा है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को के अनुसार अगर अंतिम चरण का ह्यूमन ट्रायल सफल रहा तो अक्टूबर महीने तक देश के लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं, अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने कहा कि कुछ लोगों को टीका लगाए जाने के बाद स्वाभाविक रूप से बुखार होता है। टीके की वजह से उस व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली को एक शक्ति मिलती है और इसके दुष्प्रभाव से बुखार आता है। लेकिन उसे पैरासिटामोल लेकर आसानी से दूर किया जा सकता है।

हालांकि रूसी वैक्सीन को लेकर दुनियाभर के एक्सपर्ट्स शंका जाहिर कर रहे हैं कि यह जल्दबाजी में लाई जा रही है। वहीं रूसी अधिकारियों और विशेषज्ञों के दावे के मुताबिक यह दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन होगी।

Updated By:- Chhavi Srivastava

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (1 )