BREAK NEWS

फेफड़ो के लिए जानलेवा है कोरोना,साथ ही पहुंचा सकता है इन अंगो को नुकसान

फेफड़ो के लिए जानलेवा है कोरोना,साथ ही पहुंचा सकता है इन अंगो को नुकसान

घातक कोरोना वायरस की चुनौती से सामना कर रहे लोगों के बीच इस बात को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या यह केवल फेफड़े को डैमेज करता है या शरीर के दूसरे अंग भी इसके चपेट में आते हैं। इसका जवाब दिया मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (Maulana Azad Medical College) के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता (Dr Naresh Gupta) ने। उन्‍होंने बताया कि यह वायरस सांस के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करता है और चार अंगों को मुख्‍यत: प्रभावित करता है। वह है फेफड़ा, श्‍वसन तंत्र , किडनी, आंत। उन्‍होंने जर्मनी के उस रिपोर्ट को सही बताया जिसमें कहा गया है कि यह वायरस किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि आंत या किडनी में वायरस का उतना भयानक रूप नहीं होता जितना फेफड़े में।

डॉक्‍टर नरेश ने बताया, ‘श्‍वसन तंत्र के अलावा यह वायरस किडनी को भी चपेट में लेता है हालांकि यहां यह उतना नुकसान नहीं पहुंचाता जितना यह फेफड़े में जानलेवा होता है।’

उन्‍होंने आगे बताया कि अधिकांश मामलों में इसका हमला फेफड़ों पर होता है जहां से यह मानव शरीर में प्रवेश करता है। यहां इसके एंट्री के बाद सूजन आ जाता है और न्‍यूमोनिया के लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा यह शरीर के कुछ और हिस्‍सों में भी जा सकता है जैसे आंतों, गुर्दों आदि में। फेफड़ों पर इसका अटैक सबसे पहले होता है और यहां यह अधिक नुकसान पहुंचाता है और इसलिए ऑक्‍सीजन व वेंटीलेटर की जरूरत होती है।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अब तक 3 लाख 2 हजार 956 नमूनों की जांच की है।

देश के विभिन्न सरकारी और निजी जांच केन्द्रों में कल 27 हजार 256 नमूनों की जांच की गई। वर्ष 2019 के दिसंबर माह में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से इस घातक वायरस ने अपना सफर शुरू किया था और 2020 के अप्रैल माह के मध्‍य तक इसने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )