BREAK NEWS

वाराणसी में हर आंगन तक शिक्षा पहुंचाने की मुहिम शुरू

वाराणसी में हर आंगन तक शिक्षा पहुंचाने की मुहिम शुरू

कोविड-19 के प्रकोप के चलते मार्च से ही बंद स्कूल-कालेजों के फिलहाल जुलाई में भी खुलने की संभावना कम ही है। ऐसे मेें शिक्षण संस्थाओं ने ऑनलाइन क्लास जारी रखने का निर्णय लिया है। वहीं संसाधनों (स्मार्ट फोन) के अभाव में सरकारी विद्यालयों के 40 फीसद बच्चे ऑनलाइन क्लास से नहीं जुड़ सके हैं। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग टीवी चैनलों के माध्यम से शिक्षा को अब बच्चों के आंगन तक पहुंचाने जुटा हुआ है।

इस क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन व आकाशवाणी के माध्यम से भी शैक्षिक गतिविधियां शुरू कि है। परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए दूरदर्शन पर सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं चल रहीं हैं। इसके अलावा आकाशवाणी के प्राइमरी चैनल पर सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक शैक्षिक कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता है।

बेसिक शिक्षा विभाग प्रचार-प्रसार में जुटा-
दूरदर्शन के डीडी चैनल के अलावा डिश टीवी पर भी इसका प्रसारण देखा व सुना जा सकता है। बेसिक शिक्षा विभाग इसके प्रचार-प्रसार में भी जुटा हुआ है ताकि स्मार्ट फोन नहीं होने की स्थिति में भी बच्चे दूरदर्शन के माध्यम से ऑनलाइन क्लास कर सके। इस ऑनलाइन क्लास से जोडऩे के लिए प्राथमिक विद्यालय (आशापुर) की अध्यापिका व शिक्षक संकुल की सदस्य (चिरईगांव) ऋचा सिंह सहित तमाम शिक्षक बच्चों के घर-घर जाकर अभिभावकों पंफलेट देकर जागरूक कर रहे हैं।

माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से ऑनलाइन क्लास जारी है। इसका प्रसारण सुबह 11 से दोपहर एक व शाम 4.30 से 6.30 बजे होता है। लॉकडाउन की वजह से सभी स्‍कूल, कॉलेज बंद है ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई उनके लिए बेहतर प्‍लेटफार्म साबित हो सकता है और छात्र घर बैठे अपने सपनों को उड़ान भर सकते हैं।

UPDATE BY : ANKKITA

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )