BREAK NEWS

शनिवार सुबह की बड़ी खबरे

शनिवार सुबह की बड़ी खबरे

कोरोना संकट में पूरा देश जहां इस समय अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है तो वहीं पंजाब एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा एजिथ्रोमाइसिन के इस्तेमाल के प्रोटोकॉल में बदलाव कर सकती है. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस दौरान सुरक्षाबलों ने दो आंतवादियों को मार गिराया है.

1 पंजाब में फिर लॉकडाउन, वीकेंड पर पूरा राज्य रहेगा बंद, बॉर्डर भी होंगे सील-
कोरोना संकट में पूरा देश जहां इस समय अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है तो वहीं पंजाब एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है. हालांकि सरकार ने अभी वीकेंड और किसी भी छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है जिसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. यानी शनिवार और रविवार को पंजाब में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा.

एक बार फिर से पंजाब के बॉर्डर को सील किया जाएगा तो वहीं पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी इंटर-स्टेट बस सर्विस बंद कर दी गई है. फ्लाइट, ट्रेन से आने वाले यात्रियों को अब घर में 14 दिन तक क्वारनटीन रहना पड़ेगा. बीते दिनों में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव के जो मामले आए हैं वह दरअसल ट्रैवल हिस्ट्री के हैं.

2 कोरोना ट्रीटमेंट: HCQ के साथ एजिथ्रोमाइसिन का प्रयोग घातक, लग सकती है रोक-
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा एजिथ्रोमाइसिन (Azithromycin)के इस्तेमाल के प्रोटोकॉल में बदलाव कर सकती है. इस दवा का इस्तेमाल हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के साथ किया जाता है. इस वक्त कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को ये दवा दी जा रही है.

आईसीएमआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि HCQ के साथ एजिथ्रोमाइसिन का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे दिल संबंधी समस्या पैदा हो सकती है. इसके बजाय Doxycycline या amoxycyclin और Clavulunic Acid का इस्तेमाल किया जा सकता है.

3 कश्मीर में आतंकियों पर डबल अटैक, पुलवामा और कुलगाम में मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढेर-
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस दौरान सुरक्षाबलों ने दो आंतवादियों को मार गिराया है. कुलगाम जिले के निपोरा में इलाके की घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों व आतंकवादियों के बीच फायरिंग शुरू हुई. जारी मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए.

कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने इंडिया टुडे को बताया कि जारी अभियान में दो आतंकवादी मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों की अभी पहचान नहीं हो पाई है. पहले की रिपोर्ट के अनुसार, सेना और पुलिस की एक संयुक्त टीम ने निपोरा में घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया

4 अहमदाबाद बना कोरोना का डेथस्पॉट, 10 दिन में वायरस से 250 मरीजों की मौत
कोरोना का कहर पूरे देश में जारी है. लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना का असर कुछ ज्यादा ही देखने में आ रहा है. गुजरात भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल है. लॉकडाउन के बाद अनलॉक के फेजे में हर दिन कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं. अहमदाबाद में भी कोरोना के मामलों में तेजी से और चिंताजनक रूप से बढ़ोतरी हो रही है

UPDATE BY : ANKITA

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )