BREAK NEWS

हर महीने सिर्फ 27 रुपए देकर पाएं 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस, जानिए इस स्कीम के बारे में

हर महीने सिर्फ 27 रुपए देकर पाएं 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस, जानिए इस स्कीम के बारे में

कोरोना महामारी के कारण मेडिकल इंश्योरेंस में काफी उछाल आया है. सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि इसे आम लोगों के लिए अफोर्डेबल बनाया जाए. सरकार आपके लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana) लेकर आई है. इस स्कीम के तहत एक साल में महज 330 रुपए खर्च कर लाइफ इंश्योरेंस का फायदा उठाएं.

इस योजना के फीचर की बात करें तो रिस्क कवरेज 2 लाख रुपए है. अगर बीमा धारक की अचानक मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे. इस योजना का लाभ 18 साल से 50 साल की उम्र के लोग उठा सकते हैं. सालाना प्रीमियम महज 330 रुपए है. एक महीने का प्रीमियम महज 27.5 लाख रुपए होता है. 27 जनवरी 2021 तक इस योजना के तहत 9 करोड़ 88 लाख 79 हजार 708 लोगों ने एनरोल किया है. अब तक इस स्कीम के तहत 2 लाख 8 हजार 440 क्लेम जारी किए गए हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो किसी भी नजदीकी सरकारी बैंक के ब्रांच पहुंच सकते हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) की शुरुआत मई 2015 में की गई थी. यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो देश के गरीब लोगों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया था. इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसकी वैलिडिटी एक साल की होती है और हर साल यह रिन्यू होती है. अगर बीमित व्यक्ति की किसी कारण मौत होती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपए मिलते हैं. इसके लिए उसे महज 330 रुपए चुकाने हैं.

यह स्कीम लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन और देश की दूसरी इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से चलाई जा रही है. इसके लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है. आपका जिस बैंक में अकाउंट है, वह इंश्योरेंस कंपनी चुनने के लिए स्वतंत्र है. आपके अकाउंट से प्रीमियम कटेगा और इंश्योरेंस कंपनी 2 लाख का टर्म इंश्योरेंस देगी.

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )