BREAK NEWS

वाराणसी में दीप आयुर्वेद क्लीनिक का हुआ भव्य उद्घाटन

वाराणसी में दीप आयुर्वेद क्लीनिक का हुआ भव्य उद्घाटन

दीप आयुर्वेद ने वाराणसी में क्लिनिक एवं शाखा का उद्घाटन,यूपी में अपना ‘आयुर्वेद आरोग्य मित्र’ प्रोजेक्ट लाॅन्च किया।

वाराणसी : ग्लोबल फुटप्रिंट्स के साथ भारत की सबसे प्रतिष्ठित आयुर्वेद कंपनियों में से एक, दीप आयुर्वेद ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अपना पहला क्लिनिक एवं शाखा आॅफिस खोला है और राज्य में अपने आयुर्वेद आरोग्य मित्र प्रोजेक्ट का लाॅन्च किया है। दीप आयुर्वेद क्लिनिक पांडेयपुर की आवास विकास काॅलोनी में 2000 वर्गफीट में फैला है।

यहां पर किफायती मूल्य में आयुर्वेदिक इलाज कर दवाईयां उपलब्ध कराई जाएंगी। ये दवाईयां 100 फीसदी हर्बल एक्स्ट्रैक्ट्स से बनी होंगी और इनमें किसी भी मिलावट या सिंथेटिक एजेंट के बिना 100 फीसदी वेजेटेरियन कैप्सूल होंगे।श्री विष्णु दत्त शर्मा, एमडी एवं सीईओ, दीप आयुर्वेद ने कहा, ‘‘यह यूपी में हमारी मुख्य शाखा होगी, जो यूपी-वैद्य (आयुर्वेद डी-फार्मेसी) आयुर्वेद का प्रशिक्षण देगी। हमारा उद्देश्य उन्हें व्यवहारिक ज्ञान व अनुभव देना है, ताकि वो स्वरोजगारी बन ग्रामीण इलाकों में आयुर्वेद को बढ़ावा दे सकें, जहां आयुर्वेद स्वास्थ्य सेवाओं की पर्याप्त उपलब्धता नहीं है। हर साल, यूपी में 15,000 से ज्यादा आयुर्वेदिक डी-फार्मेसी (यूपी-वैद्य) हैं, लेकिन व्यवहारिक प्रशिक्षण एवं एक्सपोज़र के अभाव में उनमें से ज्यादातर को उचित रोजगार नहीं मिल पाता। हम उन्हें मंच प्रदान करने के लिए यूपी में ‘आयुर्वेद आरोग्य मित्र’ प्रोजेक्ट का लाॅन्च कर रहे हैं, ताकि वो ‘स्वस्थ भारत – सशक्त भारत आयुर्वेद के साथ’ के लिए पूर्ण आत्मविश्वास के साथ काम कर सकें और आत्मनिर्भर बनकर प्रधानमंत्री जी का ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना पूरा कर सकें। हम उन्हें आयुर्वेदिक दवाईयां देने के लिए उपयोगी शिक्षा एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे ताकि आयुर्वेद के माध्यम से भारत में स्वरोजगार को बढ़ावा मिल सके।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा आयुर्वेद आरोग्य मित्र कार्यक्रम आयुर्वेदिक डी-फार्मेसी (यूपी-वैद्य) डिग्री धारकों को आयुर्वेद के वैलनेस स्टोर से आयुर्वेदिक डाॅक्टरों के परामर्श के अनुरूप आयुर्वेदिक उत्पाद देने का प्रशिक्षण देगा। वो मरीजों का संपर्क फोन द्वारा बोर्ड द्वारा सर्टिफाईड एवं अनुभवी आयुर्वेदिक वैद्यों से स्थापित कर सकेंगे और मरीजों को आयुर्वेदिक परामर्श मिल सकेगे। मरीजों को पूर्ण आत्मविश्वास एवं विश्वसनीयता मिलेगी क्योंकि ‘आयुर्वेद आरोग्य मित्र’ उनके स्थानीय गांव या शहर से होंगे। आयुर्वेद आरोग्य मित्र की अद्वितीय बात यह होगी कि मरीजों को दीप आयुर्वेद के क्वालिफाईड आयुर्वेद डाॅक्टरों से परामर्श लेने के लिए कोई भी ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उन्हें असली और विश्वसनीय आयुर्वेदिक दवाईयां आयुर्वेद आरोग्य मित्र द्वारा अपने द्वार पर उचित मूल्य में मिलेंगी।’’

श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा, ‘‘हम आयुर्वेद आरोग्य मित्र आज एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में वाराणसी शहर में लाॅन्च कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य यूपी की हर तहसील को दायरे में लाते हुए 350 आयुर्वेद आरोग्य मित्र नियुक्त करना है। हमने रद्म प्राईवेट लिमिटेड को अपना व्यवसायिक सहयोगी नियुक्त किया है, जो अगले तीन महीनों में वाराणसी खंड के 12 जिला मुख्यालयों में दीप आयुर्वेद क्लिनिक्स का विकास कर उसे बढ़ावा देंगे। आयुर्वेद आरोग्य मित्र के लिए यूपी में पायलट प्रोजेक्ट द्वारा हम इस वित्तवर्ष के अंत तक यूपी के हर जिला मुख्यालय में दीप आयुर्वेदिक क्लिनिक खोलना चाहते हैं।

विष्णु दत्त ने कहा, ‘‘डाॅक्टर बलदीप कौर, संस्थापक एवं चीफ आयुर्वेदिक कंसल्ट,दीप आयुर्वेद द्वारा प्रशिक्षित अत्यधिक योग्य आयुर्वेदिक डाॅक्टर्स की टीम वाराणसी में इस क्लिनिक पर मौजूद होगी और आथ्र्राईटिस, लिवर खराब होने, किडनी खराब होने, कैंसर, डायबिटीज़, बांझपन, सोरायसिस, थायराॅयड आदि बीमारियों का इलाज प्रदान करेगी। यहां पर मरीजों को दूरस्थ परामर्श एवं आॅनलाईन कंसल्टेशन भी मिल सकेगा। उन्हें पेटेंटेड एवं क्लासिकल आयुर्वेदिक उत्पाद प्रदान किए जाएंगे, जो मोहाली में हमारी निर्माण इकाई में विकसित व निर्मित किए जाते हैं। यह आयुष मंत्रालय द्वारा जीएमपी सर्टिफाईड इकाई है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )