BREAK NEWS

मार्कण्डेय महादेव मंदिर में जमकर उड़ा अबीर-गुलाल, भक्तों ने महादेव संग खेली होली

मार्कण्डेय महादेव मंदिर में जमकर उड़ा अबीर-गुलाल, भक्तों ने महादेव संग खेली होली

वाराणसी : धर्म और आध्यात्म की नगरी काशी में रंगभरी एकादशी की धूम है। काशी के सभी शिवालयों में भक्त महादेव के संग होली खेल रहे हैं। पुराणों के अनुसार आज ही के दिन काशी पुराधिपति महादेव माता गौरा का गवना करवाने काशी नगरी प्रथम बार आये थे। इसी दिन उन्होंने काशीवासियों संग जमकर गुलाल खेला था। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए बुधवार को शहर के सभी देवालयों में महादेव के संग भक्त होली खेल रहे हैं।

इसी क्रम में कैथी स्थित मार्कण्डेय महादेव मंदिर में भक्तों ने महादेव संग जमकर होली खेली। मंदिर परिसर में जमकर अबीर और गुलाल उड़े। सभी भक्त महादेव को चढ़े गुलाल को अपने मस्तक पर लगाने के लिए आतुर दिखा। पूरा मंदिर परिसर अबीर और गुलाल से ढक सा गया था। चारों तरफ डमरुओं की नाद से ऐसा लग रहा था जैसे महादेव स्वयं धरती पर उतारकर अपने भक्तों संग होली की खुमारी में नृत्य कर रहे हैं।

मंदिर के महंत मुन्ना गुरुजी ने बताया कि रंगभरी एकादशी पर महादेव काशी नगरी आकर माता गौरा का गवना करवाते हैं और इस दिन भक्तों संग गुलाल से होली खेलते हैं। इसी क्रम में हर वर्षा की भाँती इस वर्ष भी मार्कण्डेय महादेव मंदिर में रंगभरी एकादशी का आयोजन किया गया था, जिसमें भक्तों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और महादेव संग होली खेली।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )