BREAK NEWS

अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश, पूर्वांचल की विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़।

अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश, पूर्वांचल की विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़।

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट भाषण के बाद प्रेस कांफ्रेंस में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने वित्‍त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि यह समग्र और समावेशी बजट है। यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट से समाज के वंचितों और शोषितों का भविष्‍य संवरेगा। सीएम ने बजट की खूबियों का विस्‍तार से उल्‍लेख किया और कहा कि बजट में सभी वर्गों के लिए प्रावधान किए गए हैं।

अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बजट में सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गई है। इसमें प्रदेश में हवाई अड्डों का जाल बिछाने और एक्‍सप्रेस-वे के काम में तेजी लाने के लिए करोड़ों रुपयों की योजनाओं के प्रावधान किए गए हैं। इसके साथ पूर्वांचल की विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़ तो बुंदेलखंड के लिए 210 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

वित्त मंत्री ने अयोध्या को रोशन करने के लिए 140 करोड़ की घोषणा की। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का प्रावधान भी किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि राम मंदिर तक पहुंच मार्ग के लिए 300 करोड़ से अधिक दिए गए हैं। यूपी गौरव सम्मान राज्य के कलाकारों को दिया जाएगा। इसके लिए 11 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

सुरेश खन्ना ने घोषणा की कि अयोध्या-वाराणसी में पर्यटन के विकास के लिए 100-100 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जेवर हवाई अड्डे के पास एक इलेक्ट्रॉनिक शहर बनाया जाएगा। राज्य में विभिन्न स्थानों पर आईटी पार्क बनाए जा रहे हैं। यूपी में कक्षा एक से आठ तक मुफ्त ड्रेस देने का काम किया जा रहा है

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )